Sunday, May 9, 2010

आपको भी है लव एडिक्शन?

'छोटी सी उमर में लग गया रोग, कहते हैं लोग कि मैं मर जाऊँगी' लता मंगेशकर के इस मशहूर गीत को आपने जरूर सुना होगा। यही इश्क का रोग है। प्रेम एक रोग है, इस बात को शायर सदियों से कहते चले आ रहे हैं, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने साबित किया है कि प्यार कोई रोग नहीं वास्तव में एक ऐसी नशीली दवा है, जिसकी लत पड़ जाती है।

वैज्ञानिकों ने इस संबंध में किए गए रिसर्च से साबित किया है कि जिस तरह से आपको सिगरेट और शराब पीने की लत पड़ जाती है, इसके बाद इंद्रियों पर काबू नहीं रहता और मना करने पर भी बार-बार इनकी तलब लगती है, ठीक उसी तरह प्यार की लत भी पड़ जाती है। शायद यही वजह है कि इश्क में तर्क से काम नहीं लिया जाता। दिल कहीं पर, किसी पर भी आ सकता है और फिर इस रोग का इलाज करना मुश्किल हो जाता है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रेम रोग या इश्क की लत के लिए एक रसायन जिम्मेदार होता है। दिमाग के रसायनों पर की गई स्टडीज से यह मालूम हुआ है कि प्यार वास्तव में एक लत डालने वाली ड्रग है। जब लोग प्यार में पागल हो जाते हैं तो चंद घंटों की जुदाई से भी उन्हें परेशानी होने लगती है और उनमें विदड्रॉअल सिम्पटम्स स्पष्ट दिखाई देने लगते हैं।

वैज्ञानिकों के नजरिए से प्यार में लत डालने वाला रसायन 'डोपामाइन' दिमाग के 'रिवार्ड सेंटर' को स्टिम्युलेट करता है और अच्छे अनुभवों को दोहराने की जो हमारी इच्छाएँ होती हैं, उसमें मुख्य भूमिका अदा करता है। जब हम शराब पीते हैं तो यह रसायन हमें प्रसन्नता का अहसास कराता है, सुरूर की बुलंदियों तक ले जाता है और बार-बार शराब पीने के लिए प्रेरित करता है।

ठीक यही प्रक्रिया प्यार या इश्क में भी दोहराई जाती है। इस संबंध में किया गया विस्तृत शोध अमेरिकी पत्रिका 'नेचरन्यूरो साइंस' में प्रकाशित हुआ है। फ्लोरिडा स्टेट विश्वविद्यालय के ब्रेंडन एरागोना के नेतृत्व में वैज्ञानिकों ने एक लड़का, जो प्यार में दीवाना था, के दिमाग में उस प्रोटीन को ब्लॉक कर दिया जो डोपामाइन से इंटरएक्ट करता है। इससे लड़के के प्रेम मैकेनिज्म (प्रक्रिया) में रोड़ा अटक गया।

प्रभावित नर, जो सामान्य स्थिति में अपनी मादा के साथ आक्रामक प्रतिक्रिया करता है, उसने अपनी मादा के लिए प्राथमिकता को ही खो दिया। यानी अगर किसी व्यक्ति के सिर से आशिकी का भूत उतारना है, तो उसके उस प्रोटीन को ब्लॉक कर दिया जाए जो डोपामाइन रसायन से इंटरएक्ट करता है, यानी उससे संबंध बनाता है। इससे शायद उसकी शराब की लत भी छूट जाए।

No comments:

Post a Comment