Sunday, May 9, 2010

कैसे मिटाएँ दूरियाँ...

कहते हैं कि प्यार की कोई सीमा नहीं होती पर मान लो अगर आपको अपने साथी से वर्षों तक दूर रहना पड़े। ऐसे समय के दौरान आप यह भी चाहते हैं कि आप दोनों के बीच का प्यार और आत्मीयता जीवित रहे...यहाँ पर आत्मीयता का अर्थ सिर्फ शारीरिक संबंध तक सीमित नहीं है, बल्कि एक ऐसा रिश्ता कायम करने में जिसमें आप एक-दूसरे के प्रति भावनात्मक तरीके से जुड़े रहते हैं... आखिर क्या करें इस प्रकार की परिस्थितियों में? क्योंकि हर किसी को कभी न कभी ऐसे हालातों का सामना करना ही पड़ता है।

ऐसे समय में ज्यादातर प्रेमी एक दूसरे को प्रेम पत्र लिखते हैं, कोई ईमेल भेजता है, कोई वॉइस चैट करता है, लेकिन यह सभी बातें तो सामान्य हैं, इससे हटकर भी कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपकी दूरी को नजदीकी में तब्दील कर दे।

किसी भी रिश्ते को बरकरार रखने के लिए कम्युनिकेशन अर्थात वार्तालाप होना जरूरी है। खासकर ऐसे रिश्ते जिसमें आपका साथी आपसे बहुत दूर है। वार्तालाप ही आपको एक-दूसरे से जोड़कर रख सकता है। इसके जरिये आप दोनों पाएँगे कि चाहे दूरियाँ कितनी भी हों लेकिन आप हमेशा एक दूसरे के साथ ही है। कम्युनिकेशन के कई सारे माध्यम हैं जैसे कि मैंने ऊपर बताया इसके अलवा एक और माध्यम भी आ चुका है जो है वेब कैमरा, जिसकी मदद से आप अपने साथी को दूर बैठे हुए भी देख सकते हैं और बातें कर सकते हैं।

एक बात हमेशा ध्यान में रखें 'कभी भी अपने जीवनसाथी को अपने से दूर न होने दें। अगर एक बार भी आप दोनों के बीच कम्युनिकेशन खत्म हो गया तो समझो आपका प्यार किसी मझधार में फँस जाएगा। वहाँ पर विश्वास नाम की नौका कभी भी पहुँच नहीं पाएगी, क्योंकि जैसे ही कम्युनिकेशन बंद होता है, शंका-कुशंकाएँ जन्म लेना शुरू कर देती हैं। एक-दूसरे के प्रति जो भरोसा रहता है वह भी कम होने लगता है। यहाँ पर सवाल एक ही उठता है कि हम इन लंबी दूरियों को कैसे मिटाएँ जिससे हमारा प्यार हमेशा-हमेशा के लिए कायम रह सके।

खास दिनों को याद रखें
ऐसे मौकों पर आप दोनों को एक-दूसरे से जुडे हुए खास दिनों को याद रखना चाहिए, जैसे कि पिछले साल जब वेलेन्टाइन डे की यादों को ताजा कर लें। आप अगर किसी दोस्त की शादी में गए थे तो वहाँ पर कैसे मजे किए थे, आप एक-दूसरे का जन्मदिन भी याद रख सकते हैं।

रिकॉर्डेड सीडी भेजें
ऑफिस या परिवार में आयोजित प्रसंगों को रिकॉर्ड करके आप उन्हें भेज सकते हैं। मान लो कि दूर बैठे हुए आपके साथी का बर्थडे है, लेकिन उनके सभी दोस्त वही हैं जहाँ पर आप हैं, तो आप उनके सभी दोस्तों को साथ मिलाकर एक ऐसी सीडी रिकॉर्ड करें जिसमें उनका हर दोस्त बारी-बारी उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएँ दे रहा हो। ऐसा करने से आपका साथी कभी अपने आपको अकेला नहीं समझेगा। उसके मन से सभी दूरियाँ मिट जाएँगी। उसे लगेगा कि आप उसे कितना मिस करते हैं, उसकी कितनी परवाह करते हैं और उससे कितना प्यार करते हैं।

आजकल मोबाइल में भी रिकॉर्डेड वॉइस मैसेज की सुविधा प्रचलित है। आप कुछ न कर पाए तो रात को सोते समय अपने दूर बैठे साथी को वॉइस एसएमएस या टैक्स्ट एसएमएस जरूर भेजें। ऐसा करने से आपके साथी की पूरे दिन की थकान मिट जाएगी, वो उस वक्त आप को अपने करीब पाएगा। दावे के साथ कहता हूँ अगर दोनों का प्यार सच्चा होगा तो चाहे कितनी भी दूरियाँ क्यों न हों, आप दिल से एक दूसरे को करीब ही पाएँगे।

No comments:

Post a Comment