Sunday, May 9, 2010

लड़कियाँ क्या चाहती हैं लड़कों से

प्यार करने वालों की हमेशा यह कोशिश होती है कि उनकी नजदीकियाँ बढ़ें। अंतरंगता बढ़ाने के लिए एक-दूसरे को प्रभावित करना बहुत ही जरूरी होता है। मॉडर्न माहौल और अत्याधुनिक बनने के चक्कर में वे कई बार ऐसी हरकतें कर बैठते हैं कि सामने वाला पास आने के बजाय और दूर हो जाता है।

हम चाहे जितना भी आधुनिक हो गए हों पर प्यार के मामले में तो पुराने और संभ्रांत तौर तरीके के ही आज भी दिल को अच्‍छे लगते हैं।

कॉमेंट्‍स करना, गाड़ियों पर जा रही लड़कियों को परेशान करना आदि काम छिछोरेपन की श्रेणी में आता है। जिनसे महिलाएँ बहुत बचना चाहती हैं। इनके जरिये आप उन लड़कियों की निगाह में इमेज बना नहीं रही उल्टा बिगाड़ रहे हैं। नफासत, शिष्टता और भद्रता का दामन थामे रहना, दिल के करीब पहुँचने का लव-मंत्र है।

दोस्तो, ज्यादातर फिल्मों, टीवी सीरियलों और पत्र-पत्रिकाओं में प्यार करने वालों की जो इमेज दिखाई जाती हैं, वह वास्तविक जिंदगी से मेल नहीं खाती हैं। अक्सर युवक-युवतियाँ इन माध्यमों से इम्प्रैस होकर वैसे व्यवहार को अपनी जिंदगी में उतारना चाहते हैं पर उसका असर उलटा पड़ता है। क्लोज आने के बजाय दोनों एक-दूसरे से दूर भागने लगते हैं।

कुछ युवकों की यह धारणा होती है कि युवतियों को तंग किया जाए तो वे करीब आती हैं पर यह सोच गलत है। महिलाएँ हमेशा शिष्टतापूर्ण व्यवहार से आकर्षित होती हैं। खिल्ली उड़ाने या अभद्र तौर तरीके से उन्हें कभी भी नजदीक नहीं लाया जा सकता है। बैठते समय उन्हें पहले बैठने का आग्रह करना, पानी का गिलास उनकी ओर बढ़ाना और खाने का ऑर्डर देते समय पहले उनकी पसंद पूछना आदि छोटी-छोटी बातें आपको महिलाओं के दिल में जगह बनाने में बहुत ही कारगर सिद्ध होंगी।


खाने की कोई अच्छी डिश आने पर आप उन्हें खिलाकर स्वाद भी पूछ सकते हैं। महिलाएँ कोमलता भरे लहजे और व्यवहार को पसंद करती हैं। महिलाओं की वेशभूषा और रूपरंग के विषय में भी बातें की जा सकती हैं। यदि आपके शब्दों और विचारों में अश्लीलता और फूहड़ता नहीं हो तो आप किसी भी विषय पर उनसे बातचीत कर सकते हैं और उनका दिल जीत सकते हैं।

पुरुष मित्रों को यह याद रखना चाहिए कि माहिलाओं के दिल में अपनी पक्की जगह बनाने के लिए उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत है। महिलाओं की बातों को ध्यान से सुनना, उनके विचारों को वेटेज देना, उन्हें अपना फैन बनाने का मंत्र है।

इस युग की महिलाएँ प्यार, भावना, संवेदना, व्यवहार यूँ कहें कि हर स्तर पर अपनी खास जगह तलाशती हैं। पुरुष सत्ता की धौंस दिखाने वाले सारे रवैये उन्हें आपसे दूर ही करते हैं। जिन पुरुषों को प्यार में गहरी दोस्ती का अहसास भी चाहिए, उन्हें महिलाओं के साथ खींचतान से बचना चाहिए। युवक यदि कोमलता से युवतियों से पेश आएँ तो उन्हें निश्चित ही पक्की दोस्ती की रसीद मिल सकती है।

No comments:

Post a Comment